समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

2/19/2012

रफ्तार के खतरे बहुत हैं-हिन्दी लेख (raftar ke khatre bahut hain-hindi lekh,danger of speed-hindi article

                   देश में विदेश से तेज गाड़ियां चलाने वालों को सतर्कता से चलाने की सलाह देने की बजाय उन्हें यह समझाने की आवश्यकता है कि यहां सड़कों पर गरीब भी विचरते हैं। संदर्भ है कि दिल्ली में एक 309 किलोमीटर तक चलने वाली गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने का, जिसमें चालक अमीर परिवार के एक युवक की मौत हो गयी तो उसकी टक्कर से एक साइकिल चालक गंभीर रूप से घायल होकर अस्पताल में दाखिल है! उस पर टीवी चैनल वाले दुःखी हैं। एक चैनल वाले ने बताया कि कैसे उस विदेशी गाड़ी के भारत आगमन पर उसकी विशेषताओं का वर्णन उसने किया था। तय बात है कि यह वर्णन प्रायोजित रहा होगा और नवधनाढ्यों को प्रभावित करने के लिये उसे रचा गया होगा। वैसे चैनल वालों का दुःख कार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर अधिक लग रहा था कार चालक या साइकिल सवार के लिये नहीं।
                 अब उस गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण पहले सड़क के विभाजक और बाद में बिजली के खंभे से टकराना बताया गया है। बाहर तेज रफ्तार ने इस देश के एक युवक की मौत दर्दनाक है। अब डेढ़ करोड़ (कुछ इसे ढाई करोड़ की भी बता रहे हैं) की कार कबाड़े में बदल गयी तो इसमें दोष किसका है? उस गरीब साइकिल वाले-हमारे यहां साइकिल अब गरीबी का प्रतीक हो गयी है-का भी नहीं है जो अपने काम से कहीं जा रहा होगा। कार चालक और साइकिल सवार दोनों ही उस वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अपने प्रयासों से कुछ अर्जन करते हैं और यकीनन यह उनके परिवारों के लिये कष्टदायक है।
             मूल बात महंगी और तेज दौड़ने वाली गाड़ियों की है। पश्चिमी देशों में गरीब या गरीबी नहीं है यह सोचना गलत है पर जनसंख्या में गरीबी का अनुपात हमारे यहां आज भी अधिक है। न्युयार्क, लंदन, पेरिस और बर्लिन की सड़कों पर इस तरह गरीब संभवतः सायकल नहीं चलाते होंगे। वहां की सड़कें भी इतनी संकड़ी नहीं होती होंगी। हमने तो सुना है कि हम जिन विकसित देशों की राह पर चल रहे हैं वहां अखबार और दूध बांटने वाले भी कार में चलते हैं। कहीं कहीं तो दूध की पाईप लाईने पानी की तरह लगी हैं। अपने यहां ऐसा कहां है। सुबह दूध देने वाले अधिकतर साइकिल पर चलते हैं-यह अलग बात है कि कुछ लोग अब मोटर साइकिल पर करने लगे हैं-अखबार साइकिल पर बांटा जाता है। दूध वाले तो अधिक कमाई का प्रबंध कर सकते हैं पर अखबार वालों के लिये यह संभव नहीं है। फिर सब्जी, फल तथा चादरें बेचने वाले भी बिचारे साइकिल चलाते हैं। कई जगह तो महिलायें और पुरुष अपने काम के लिये एकदम सुबह पैदल ही घर से निकलते हैं-यहां हम पार्क की सैर करने वालों की बात नहीं कर रहे।
            अधिक क्या कहें। आस्ट्रेलिया हमसे बड़ा देश है पर उसकी जितनी आबादी है उतनी तो हमारे यहां हर साल बढ़ जाती है। मतलब हम वहां जैसी आजादी अपनी सड़कों पर नहीं प्राप्त कर सकते। देश आर्थिक रूप से तरक्की कर रहा है पर इसका विश्लेषण करना होगा कि उसमें सत्यता कितनी है। किसी के पास पहले सौ रुपये थे और अब दस हजार है तो यह विकास दिखता है पर हमें उसके खर्च का अनुपात भी देखना होगा। पहले सौ रुपये से घर चल जाता था और अब दस हजार खर्च कर भी कोई खुश नहीं है। आजादी के समय अपने देश की जनसंख्या 36 करोड़ थी। उस समय अगर अमीर एक करोड़ होंगे तो अब 121 करोड़ की जनसंख्या पांच करोड़ से ज्यादा नहीं होंगे। याद रखने की बात यह है कि आजादी से पहले 35 करोड़ गरीब लोग थे तो अब 116 करोड़ हैं। सड़कंे तो उतनी ही हैं। कई जगह तो यह सुनने को मिलते हैं कि अतिक्रमण के चलते वह सिकुड़ गयी हैं। ऐसे में रफ्तार के खतरे बहुत हैं, चाहे वह विकास के हों या विनाश के।
वि, लेखक एवं संपादक-दीपक भारतदीप, ग्वालियर
poet,writer and editor-Deepak Bharatdeep, Gwaliro
http://rajlekh-patrika.blogspot.com

यह आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप का चिंतन’पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द पत्रिका
2.अनंत शब्दयोग
3.दीपक भारतदीप की शब्दयोग-पत्रिका
4.दीपक भारतदीप की शब्दज्ञान पत्रिका

 5.दीपक बापू कहिन
6.हिन्दी पत्रिका 
७.ईपत्रिका 
८.जागरण पत्रिका 
९.हिन्दी सरिता पत्रिका

कोई टिप्पणी नहीं:

लोकप्रिय पत्रिकायें

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर