समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

9/29/2016

पाकिस्तान से जवाबी हमले की संभावना कम लगती है-हिन्दीसंपादकीय (Pakistan not Answer Give to India-Hindi Editorial

                                     पाकिस्तान के मीडिया चैनल भारतीय  सेना के सीमित सशस्त्र हमले को केवल प्रचार बता रहे हैं। उनके प्रसारण में  भारत के विरुद्ध प्रचार तो है पर वह इस बहाने नवाज शरीफ तथा अन्य राजनीतिक नेताओं के बयानों दिखाकर अनजाने या जानबूझकर वहा की ढुलमुल लोकतांत्रिक प्रणाली को बचाने तथा सेना को नेपथ्य में ढकेलने के पथ पर चल पड़े हैं। वहां सारी नेताबिरादरी भारत की तरह एक हो रही है और यही वहां के सेनाध्यक्ष राहिल शरीफ के लिये संकट का विषय है जो नवंबर में तय सेवानिवृति से बचकर अपने पद आगे भी बने रहने की इच्छा करता है ताकि उसकी सुविधायें तथा संपदा सचय का काम चलता रहे।
                             1971 की युद्ध हमें याद है जब बचपन में रेडियो पर भारतीय सेना के पराक्रम की खबर सुनकर खुश होते थे। 45 वर्ष बाद यह युद्ध जैसा समाचार देखकर पुरानी यादें आ रही हैं।  दायें तरफ टीवी पर भारतीय चैनल चल रहा है और बांयें  कंप्यूटर पर  कुछ देर तक पाकिस्तान का देख रहे थे-उनकी मूर्खतापूर्ण बातें सुनकर बंद कर दिया।  एकदम परस्पर विरोधी समाचार हैं पर इधर जो भारतीय चैनलों पर अनेक विशेषज्ञ पाकिस्तान से बड़े हमले का भय मान रहे हैं वह हमें नहीं लग रहा है क्योंकि पाकी चैनल तो ऐसे चीख रहे हैं जैसे कि उन्होंने आज कोई किला फतह कर लिया है।  मतलब वह जनता को प्रसन्न कर रहे हैं जिसके चलते भारतीय सेना की कार्यवाही का प्रत्युत्तर देने का दबाव उन पर नहीं रहेगा। दिलचस्प बात यह कि उनके पास अपने हवाले से खबरें कम भारतीय प्रचार माध्यमों से ज्यादा आ रही हैं जिसका खंडन वह अपने दृष्टिकोण से इस तरह कर रहे हैं जैसे पाकिस्तानी सेना ने कोई मैदान मार लिया है।
-

कोई टिप्पणी नहीं:

लोकप्रिय पत्रिकायें

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर